जिले में स्वास्थ्य मेले का हुआ शुभारंभ, नेत्री ने फीता काटकर किया मेले का उद्घाटन।

Advertisement
Advertisement

मऊ/संसद वाणी

आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत जनपद के सभी विकास खंडों में सोमवार 18 अप्रैल से विशेष स्वास्थ्य मेले का आयोजन आरंभ किया गया,  जोकि 23 अप्रैल तक चलेगा। मुख्य अतिथि महामंत्री नूपुर अग्रवाल ने बताया कि  सरकार इस मेले के माध्यम से क्षेत्र के सभी आम जनमानस को स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न गतिविधियों को एक साथ एक जगह पर सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधा  निःशुल्क उपलब्ध करा रही है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे ने बताया कि आम जनमानस में स्वास्थ्य मेले के माध्यम से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा रही है। मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा उपलब्ध हैं। इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य विभागों के इलाज संबंधी सेवाएं भी मिल सकेंगी।
एसीएमओ डॉ श्रवण कुमार ने बताया कि सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने और उससे लाभान्वित करने के उद्देश्य से मेले के आयोजन की शुरुआत हुई है। इसमें आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जन-आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एवं मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी एवं गैर-संचारी रोगों की रोकथाम आदि प्रमुख हैं।
उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल से 23 अप्रैल तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मेले  का आयोजन चलेगा। इन मेलों में  स्वास्थ्य विभाग, सहायक आयुक्त खाद्य, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष, शिक्षा, सूचना एवं प्रसार, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण एवं शहरी विकास विभाग, विकलांग विभाग, आयुष्मान भारत के स्टाल भी लगाये जा रहे हैं।
प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी गीता तिवारी ने बताया कि आज जनपद के परदहां ब्लॉक में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर लगाए जा रहे स्वास्थ्य मेले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के स्टाल पर मुख्य अतिथि महामंत्री नूपुर अग्रवाल के द्वारा गर्भवती की गोद भराई और जन्म से 6 माह पूरा कर चुके बच्चे के अन्नप्राशन कराने के साथ ही मेले की शुरुआत हुई है।  मेले में आंगनबाड़ी और मुख्य सेविकाओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया है। साथ ही  लोगों को बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post गहमा गहमी के बीच क्षेत्र पंचायत की बैठक में आये करोड़ो के प्रस्ताव
Next post झोपड़ी में आग लगने से एक गाय की मौत और तीन पशु झुलसे हालत गंभीर।