स्वावलंबन कैम्प में किया जागरूक, दी हितकारी योजनाओं की जानकारी।

Advertisement
Advertisement

वाराणसी/संसद वाणी


मिशन शक्ति 4.0 के अंतर्गत शुक्रवार को जनपद के समस्त ब्लॉक में स्वावलंबन कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण त्रिपाठी के निर्देशानुसार महिला कल्याण विभाग द्वारा स्वालंबन कैम्प का आयोजन कर महिलाओं को जागरूक किया।
महिला कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ के तत्वावधान में मिशन शक्ति फेज 4 के तहत विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर योजनाओं का प्रचार -प्रसार कर जागरूक किया गया, सरकार द्वारा संचालित योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री कन्या सुमगला योजना. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना. विधवा पेंशन योजना. बद्धा पेंशन योजना. आदि योजनाओं की जानकारी दी गई जिसमें विभिन्न विभागों एवं महिला शक्ति केंद्र से महिला कल्याण अधिकारी अंकिता श्रीवस्तव ने बताया कि जन्म से लेकर बारहवीं तक के बच्चियों के पढाई लिखाई के लिए सरकार के द्वारा पन्द्रह हजार रुपये का अनुदान राशि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत दिया जा रहा है मुख्यमंत्री बालसेवा सामान्य व मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, कोविड 19 के बारे में व वृद्धा विधवा दिव्यांग पेंशन, के बारे में विस्तार से बताया। वन स्टॉप सेंटर ,181,व 1090 के विषय में विस्तार से बताया, वही 112 नम्बर व 1076 के बारे में उपस्थित ग्रामीणों को जागरूक किया, महिला हित में चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया।
कन्या सुमंगला योजना की जिला समन्वयक रेखा श्रीवास्तव ने बताया कि इस दौरान पात्र महिलाओ व बालिकाओ को योजनाओ के लिए चिन्हित कर आवेदन की प्रक्रिया व आवश्यक दस्तावेज के बारे में बता उनसे आवेदन कराया गया। इस मौके पर विकास खंड के नेतृत्व में एवं समस्त अधिकारीगण, सहायक विकास अधिकारी. बीपीएम, सीडीपीओ, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ती सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post ग्रामीण क्षेत्र की सीएचसी और पीएचसी पर भी अब रात्रिकालीन आकस्मिक सेवा
Next post <em>अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे आंगनबाड़ी के बच्चे – डीपीओ</em>