सीएचसी गंगापुर में पहला सीजेरियन प्रसव

Advertisement
Advertisement

चोलापुर व आराजी लाइन के बाद एक और ग्रामीण सीएचसी पर आपरेशन से प्रसव की सुविधा शुरू
• शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुर्गाकुण्ड व चौकाघाट में भी पहले से उपलब्ध है यह सुविधा


वाराणसी/संसद वाणी


जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के हरसम्भव प्रयास किये जा रहे हैं | सरकार की मंशा के अनुरूप घर के समीप ही चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। इस क्रम में अब सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) गंगापुर में भी आपरेशन से प्रसव की सुविधा शुरू हो गयी है । सोमवार को इस सीएचसी पर आपरेशन से पहला प्रसव हुआ । जच्चा-बच्चा दोनो ही स्वस्थ बताये जाते हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने बताया कि जिले में प्रसूताओं को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश की जा रही है, जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु-दर को कम किया जा सके। इसके साथ ही यह भी प्रयाास किया जा रहा है कि यह चिकित्सकीय सुविधा घर के समीप ही उपलब्ध हो। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी जटिल प्रसव कराने की व्यवस्था की जा रही है। इनमें शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुर्गाकुण्ड व चौकाघाट के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चोलापुर व आराजी लाइन में यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध थी पर गंगापुर सीएचसी पर यह सुविधा आपरेशन से प्रसव की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। इसे देखते हुए ही हाल ही में सम्बन्धित चिकित्सा उपकरण के साथ ही अन्य संशाधन उपलब्ध कराये गये ताकि वहां जटिल प्रसव भी कराये जा सकें ।
सामुुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) गंगापुर के प्रभारी डा. रामाशीष ने बताया कि वैसे तो यहां सामान्य प्रसव पहले से ही कराये जा रहे थे लेकिन सोमवार को आपरेशन से पहला प्रसव कराया गया। उन्होंने बताया – महिमापुर गांव की सोनम (42 वर्ष) को रविवार को प्रसव पीड़ा के चलते यहां भर्ती कराया गया था। जांच के दौरान पता चला कि गर्भ में उसका शिशु उल्टा है। ऐसे में आपरेशन से प्रसव कराना आवश्यक हो गया। उन्होंने बताया कि सोमवार की दोपहर आपरेशन कर सोनम को प्रसव कराया गया। उसे बेटा हुआ। अब जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं। इस आपरेशन में उनके साथ डा. रश्मि उपाध्याय, डा. श्रेया सिंह, डा. जितेश, डा. संतोष के अलावा डा. करन गौतम व अन्य चिकित्साकर्मियों की टीम शामिल थी। डा. रामाशीष ने बताया कि सीएचसी गंगापुर में आपरेशन की सुविधा उपलब्ध हो जाने से पिण्डरा ब्लाक के साथ ही पड़ोसी ब्लाकों के समीपवर्ती गांव की एक बड़ी आबादी की गर्भवती महिलाएं इससे लाभान्वित होंगी। सीएचसी गंगापुर में आपरेशन से पहला प्रसव कराने वाली सोनम के पति मनोज वर्मा कहते है घर के समीप मिली इस सुविधा से वह काफी खुश है। उन्होंने बताया कि वह अनावश्यक भाग-दौड़ से तो बचे ही पत्नी को निःशुल्क उपचार भी मिल रहा है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post पेयजल स्वच्छता मिशन के तहत छात्रों को किया गया पुरस्कृत
Next post प्रशिक्षु आईपीएस ने कम्पोजिट विद्यालय का किया भ्रमण, बच्चो से ली जानकारी